शहीद नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय,रायगढ़ से समस्त संबद्ध महाविद्यालयों में सत्र 2024-25 में नवप्रवेशित नियमित और शहीद नंदकुमार विश्वविद्यालय की परीक्षा में प्रथम बार सम्मिलित होने वाले छात्र/छात्राएं इस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाईन नामांकन (Online Enrollment) करें.
परीक्षा पोर्टल https://www.snpvraigarh.in/ में ऑनलाईन नामांकन के लिए छात्र/छात्राएं प्रवेश पोर्टल में ऑनलाइन पंजीयन/आवेदन के समय प्राप्त user Id और प्रवेश पोर्टल में दर्ज DATE OF BIRTH के आधार पर login कर सकेंगे।
प्रवेश हेतु निर्धारित अंतिम तिथि तक प्रवेश प्राप्त करने वाले जिन नियमित छात्र-छात्राओं के user Id को महाविद्यालयों द्वारा विश्वविद्यालय के प्रवेश पोर्टल मेंADMITTED & LOCKED किया गया है, ऐसे छात्र-छात्राएं ही ऑनलाईन नामांकन कर सकेंगे। यदि प्रवेशित छात्र-छात्राएं अपना user Id भूल गए हो तो अपने महाविद्यालय से प्राप्त कर सकते है।
छात्र-छात्राएं Student Enrollment Form भरने से पूर्व सत्र 2024-25 में प्रवेश हेतु किये गये ऑनलाइन पंजीयन/आवेदन का प्रिंटआउट अपने पास रखें.
Login करने के बाद छात्र-छात्राओं द्वारा ऑनलाइन प्रवेश आवेदन में दर्ज की गयी कुछ जानकारी स्वत: दर्ज (PRE-FILLED) मिलेगा, जिसे छात्र को पुन: नहीं दर्ज करना है. स्वत: दर्ज हुई जानकारियों में यदि किसी प्रकार की त्रुटि हो अथवा महाविद्यालय में संकाय परिवर्तन कर अन्य कक्षा में प्रवेश ले लिए हैं तो छात्र/छात्राएं त्रुटि सुधार/संकाय परिवर्तन हेतु अपना आवेदन अपने महाविद्यालय के प्राचार्य से अग्रेषित कराकर आवश्यक दस्तावेज के साथ परीक्षा विभाग में उपस्थित होने पर त्रुटि सुधार किया जायेगा.
ऑनलाइन नामांकन आवेदन में जो जानकारी स्वत: दर्ज (PRE-FILLED) नहीं होगा, उस स्थान में सही जानकारी दर्ज करें.
छात्र/छात्राएं अपने नाम, पिता/पति, माता के नाम के पहले कुमार, कुमारी, श्री, श्रीमती का प्रयोग ना करें.
कक्षा 12 वीं की अंकसूची/प्रमाण पत्र के अनुसार ही छात्र/छात्रा का नाम, पिता/पति, माता के नाम होना चाहिए.
नामांकन फीस/शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करना अनिवार्य है. छात्र/छात्राएं किसी भी भारतीय बैंक के डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे. ऑनलाइन भुगतान करते समय अपने बैंक खाते का विवरण, डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग का नंबर/यूजर आईडी/पासवर्ड/पिन किसी भी अन्य व्यक्ति से साझा ना करें. सुरक्षा, सतर्कता और गोपनीयता की जवाबदारी और जिम्मेदारी आपकी होगी.
नामांकन आवेदन भरने एवं नामांकन फीस का ऑनलाइन भुगतान करने के बाद नामांकन आवेदन और नामांकन फीस/शुल्क भुगतान की रसीद का प्रिंटआउट (2 प्रति में) ले लेवें और माइग्रेशन सहित अन्य सभी आवश्यक दस्तावेज, नामांकन आवेदन और नामांकन फीस/शुल्क भुगतान की रसीद की 1 प्रति अपने महाविद्यालय में 2 दिवस मे अनिवार्य रूप से जमा कर देवें और 1 प्रति में महाविद्यालय से पावती प्राप्त कर लेवें.
नामांकन करते समय आपके द्वारा दर्ज मोबाइल नंबर में आपको यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा. इसे सम्हाल कर रखे. इसी यूजर आईडी और पासवर्ड से आप भविष्य में बिलासपुर विश्वविद्यालय की परीक्षाओं के लिए परीक्षा आवेदन भर सकेंगे.
छात्र ने ENROLMENT FEES का भुगतान कर दिया है और उसके अकाउंट से निर्धारित शुल्क की राशि कट गई है एवं TRANSATION स्टेटस PENDING दिख रहा हो अथवा FEE RECEIPT प्रिंट नहीं हो रहा है तो पुन:/दोबारा पेमेंट ना करें. पोर्टल में TRANSATION COMPLAINT में जाकर ऑनलाइन भुगतान करते समय प्राप्त TRANSATION ID को दर्ज करें (TRANSATION ID को COPY कर PASTE भी कर सकते है) एवं TRY SATTELMENT पर CLICK करें.